एलन मस्क तो महान आदमी हैं... इसरो चीफ एस सोमनाथ क्यों करने लगे SpaceX की तारीफ, वजह जान लीजिए

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने शनिवार को 'चॉपस्टिक' से एक विशाल स्टारशिप बूस्टर को सफलतापूर्वक पकड़ने के लिए इलोन मस्क और स्पेसएक्स की प्रशंसा की। इसरो चीफ सोमनाथ ने कहा कि मस्क शानदार काम करने वाले एक

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने शनिवार को 'चॉपस्टिक' से एक विशाल स्टारशिप बूस्टर को सफलतापूर्वक पकड़ने के लिए इलोन मस्क और स्पेसएक्स की प्रशंसा की। इसरो चीफ सोमनाथ ने कहा कि मस्क शानदार काम करने वाले एक महान व्यक्ति हैं। आईआईआईटी-दिल्ली के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए, सोमनाथ ने अंतरिक्ष उद्योग पर मस्क के परिवर्तनकारी प्रभाव की प्रशंसा की।

इसरो से हो रही तुलना!

उन्होंने कहा कि मस्क के इनोवेटिव अप्रोच , विशेष रूप से स्पेसएक्स के हालिया रॉकेट रिकवरी तरीकों ने ग्लोबल इंटरेस्ट और इसरो की क्षमताओं के साथ तुलना को बढ़ावा दिया है। सोमनाथ ने इस बात पर जोर दिया कि मस्क की उपलब्धियों से मेल खाने वाली प्रतिस्पर्धात्मक भावना तो है ही, उनके काम से मिली प्रेरणा भारत के अंतरिक्ष प्रयासों के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

एलन मस्क अपने रॉकेट से सभी का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। यूरोप से लेकर रूस और चीन तक हर कोई देख रहा है कि वह क्या कर रहे हैं। वह एक महान व्यक्ति हैं और शानदार काम कर रहे हैं और हम सभी उनकी उपलब्धियों से प्रेरित हैं।
एस सोमनाथ, इसरो चीफ

'हर कोई मस्क की ओर देख रहा'

मस्क ने हाल ही में चॉपस्टिक से जिस तरह के रॉकेट बनाए हैं, उससे सभी का ध्यान उनकी ओर आकर्षित हो रहा है और लोग पूछ रहे हैं कि इसरो ऐसा कब करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर कोई मस्क की ओर देख रहा है कि वह वहां क्या कर रहे हैं और हम कैसे कोई ऐसा शानदार आइडिया लेकर आ सकते हैं जिससे हम उन्हें हरा सकें। इसरो चीफ ने कहा कि बेशक, हर कोई उन्हें हराना चाहता है, लेकिन वह इन सबसे ऊपर हैं। इसरो चीफ ने कहा, मुझे लगता है कि वह एक महान व्यक्ति हैं और शानदार काम कर रहे हैं। हम सभी उनके काम से प्रेरित हैं। इसी वजह से आज अंतरिक्ष बहुत आकर्षक बन रहा है।

वीडियो: Elon Musk को 5वीं बार में मिली बड़ी सफलता, धरती पर सुरक्षित उतरा SpaceX का स्‍टारश‍िप रॉकेट

अंतरिक्ष प्रोजेक्ट के खर्च में कमी

13 अक्टूबर को, स्पेसएक्स ने अपने इनोवेटिव 'चॉपस्टिक्स' सिस्टम के साथ रॉकेट रिकवरी टेकनीक में महत्वपूर्ण प्रगति की। इसका प्रदर्शन इसके स्टारशिप की पांचवीं टेस्ट फ्लाइट के दौरान सफलतापूर्वक किया गया। यह टेक्निक अंतरिक्ष उड़ान में तेजी से रियूजिबिलिटी प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल अधिक लगातार लॉन्च की सुविधा मिलने की उम्मीद है, बल्कि अंतरिक्ष यात्रा से जुड़ा खर्च भी कम होगा। अनुमान बताते हैं कि स्टारशिप अंततः लॉन्च लागत को 10 डॉलर प्रति किलोग्राम से कम कर सकता है। यह स्पेस शटल जैसी पिछली प्रणालियों की तुलना में एक नाटकीय कमी है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Vav Elections 2024: गुजरात की वाव सीट पर कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को उतारा, भाजपा से स्वरूपजी ठाकोर चुनाव मैदान में

जेएनएन, अहमदाबाद। गुजरात की वाव विधानसभा सीट पर चुनावी बिगुल बज चुका है। कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने स्वरूपजी ठाकोर को अपना प्रत्याशी बनाया है। यहां से विधायक गनीबेन ठाकोर ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। इसक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now